Lockdown 5.0 ko bdhaya gya - लॉकडाउन 5.0 को बढ़ाया गया : लॉकडाउन 5.0 को 30 जून तक कंट्रक्शन ज़ोन (containment zones) में बढ़ाया गया, एमएचए (MHA - Ministry of Home Affairs)  मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स) ने घोषणा की

Lockdown 5.0 ko bdhaya gya - लॉकडाउन 5.0 को बढ़ाया गया : लॉकडाउन 5.0 को 30 जून तक कंट्रक्शन ज़ोन (containment zones) में बढ़ाया गया, एमएचए (MHA - Ministry of Home Affairs) मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स) ने घोषणा की

Lockdown 5.0 ko bdhaya gya - लॉकडाउन 5.0 को बढ़ाया गया : लॉकडाउन 5.0 को 30 जून तक कंट्रक्शन ज़ोन (containment zones) में बढ़ाया गया

Lockdown 5.0 ko bdhaya gya - लॉकडाउन 5.0 को बढ़ाया गया : लॉकडाउन 5.0 को 30 जून तक कंट्रक्शन ज़ोन (containment zones) में बढ़ाया गया, एमएचए (MHA) (Ministry of Home Affairs - मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स) ने घोषणा की

Lockdown 5.0 - गृह मंत्रालय ने शनिवार (30 मई) को अगले एक महीने के लिए 30 जून तक लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाया गया है  सभी गतिविधियों को फिर से खोलने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए गए है। दूसरी ओर, गैर-नियमन क्षेत्र (non-containment zones) चरणबद्ध तरीके से खुल सकते हैं। ।

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने शनिवार (30 मई) को घोषणा की कि कंट्रक्शन जोन (containment zones) में देशव्यापी तालाबंदी (nationwide lockdown) 30 जून तक बढ़ाई जाएगी। मंत्रालय ने लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) में अन्य क्षेत्रों में सभी प्रतिबंधित गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए।

8 जून के बाद , सभी पूजा स्थल (places of worship), शॉपिंग मॉल (shopping malls), होटल (hotels), और आतिथ्य क्षेत्र (hospitality sector) फिर से खुल सकते हैं। हालांकि, रात के कर्फ्यू (night curfew) को भी 9 बजे से 5 बजे तक आराम दिया गया है,

जिसका अर्थ है कि इस समय के दौरान व्यक्तियों की आवाजाही आवश्यक सेवाओं को छोड़कर पूरे देश में निषिद्ध होगा और ये भी कहा है  कि राज्यीय (documents) यात्रा के लिए अब कोई अनुमति (permission), दस्तावेज (documents) या ई-पास (e-pass) की आवश्यकता नहीं होगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय (health ministry) सामाजिक गतिविधियों को सुनिश्चित करने और COVID-19 के प्रसार को सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय मंत्रालयों (Central Ministries) और संबंधित विभागों (departments concerned) और अन्य एडवाइजरी  के साथ परामर्श करके उपरोक्त गतिविधियों के लिए SOP जारी करेगा।

नियंत्रण क्षेत्र (containment zones) के बाहर के क्षेत्रों में जो सुरक्षित क्षेत्र है उन क्षेत्रों में, 8 जून से निम्नलिखित गतिविधियों (activities) की अनुमति दी जा सकती  है जैसे:

धार्मिक स्थल (Religious places of worship)

होटल (Hotels), रेस्टोरेंट्स (restaurants), और अन्य आर्थिक सेवाएं (other hospitality services)

शॉपिंग मॉल (Shopping malls)

Lockdown 5.0 - व्यक्तियों और वस्तुओं (persons and goods) के अंतर-राज्य (inter-state) आने जाने पर कोई प्रतिबंध (restriction) नहीं होगी:

व्यक्तियों और वस्तुओं (persons and goods) के अंतर-राज्य (inter-state) आने जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। साथ ही, इस तरह की किसी भी चीज के लिए कोई अलग अनुमति (separate permission), दस्तावेज (document) या ई-परमिट (e-permit) की आवश्यकता नहीं होगी।

हालांकि, यदि कोई राज्य / यूनियन टेरिटरी (State/ UT), सार्वजनिक स्वास्थ्य (public health) और स्थिति के आकलन के कारणों के आधार पर (assessment of the situation), व्यक्तियों के आने जाने को विनियमित (proposes) करने का प्रस्ताव करता है, तो यह इस तरह के आने जाने पर लगाए जाने वाले प्रतिबंधों (restrictions) और संबंधित प्रक्रियाओं (related procedures) के बारे में पालन ​​किया जाएगा।

स्कूलों (schools), कॉलेजों (colleges) और शिक्षा संस्थानों (education institutions) को फिर से खोलना:

दूसरे चरण में, स्कूल (schools), कॉलेज (colleges), आदि खोले जाएंगे। राज्य सरकारों (state governments) को सलाह दी गई है कि वे माता-पिता (parents) और अन्य हितधारकों (other stakeholders) के साथ संस्था स्तर (institution level) पर परामर्श (consultations) करें।

फीडबैक (feedback) के आधार पर जुलाई में इन संस्थानों को फिर से खोलने पर फैसला लिया जाएगा। मंत्रालय (Ministry) फिर इन संस्थानों के लिए एसओपी (SOP) तैयार करेगा।

स्थिति के आकलन के आधार पर (Based on the assessment of the situation), सरकार ने सोचा है की वे निम्नलिखित गतिविधियों की फिर से शुरू होने वाली सेवाओं के लिए तारीखें तय (Phase III) करेगी:

अंतरराष्ट्रीय उड़ानें (International flights)

मेट्रो रेल (Metro rail)

सिनेमा हॉल (Cinema halls), व्यायामशाला (gymnasiums), स्विमिंग पूल (swimming pools), मनोरंजन पार्क (entertainment parks), बार और ऑडिटोरियम (bars and auditoriums), असेंबली हॉल (assembly halls) और इसी तरह के स्थान (similar places).

सामाजिक (Social), राजनीतिक (political), खेल (sports), मनोरंजन (entertainment), शैक्षणिक(academic), सांस्कृतिक (cultural), धार्मिक कार्य (religious functions) और अन्य बड़ी सभाएँ (other large congregations) बंधी रहेंगी।

शादी समारोह (Gathering for wedding ceremony) / अंतिम संस्कार (funeral) के लिए सभा:

विवाह समारोह (wedding ceremonies) में अधिकतम 50 लोग भाग ले सकते हैं जबकि 20  लोग अंतिम संस्कार (funeral) में भाग ले सकते है।

इस बीच, शिवराज सिंह चौहान ( Shivraj Singh Chouhan) के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh government) ने घोषणा की है कि राज्य में तालाबंदी (lockdown) 15 जून तक होने जा रही है।

लॉकडाउन 5.0 (lockdown 5.0) पर नई सूचना ऐसे समय में आई है जब भारत 21 मई से COVID-19 मामलों में चिंताजनक वृद्धि देखि जा रही है, जिसमें हर दिन 6,000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं और 7,000 से अधिक मामले पिछले दो दिनों में देखे गए है  28  और 29  मई को सब से अधिक रिपोर्ट देखि गयी है  ।

0 Response to "Lockdown 5.0 ko bdhaya gya - लॉकडाउन 5.0 को बढ़ाया गया : लॉकडाउन 5.0 को 30 जून तक कंट्रक्शन ज़ोन (containment zones) में बढ़ाया गया, एमएचए (MHA - Ministry of Home Affairs) मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स) ने घोषणा की"

टिप्पणी पोस्ट करें

Advance India news आपको paid promotions जैसे - न्यूज़, लेख, विज्ञापन, और अपने ब्रांड और नए व्यवसाय (news, articles, advertising, and promote your brand and new business) को बढ़ावा देने के लिए भुगतान की पेशकश कर सकता है। अब हम दुनिया भर में ग्राहकों की सेवा करते हैं और रोमांचित हैं कि हम अपने जुनून को अपनी वेबसाइट में बदल पा रहे हैं।

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel